CANTONMENT BOARD ALLAHABAD
MINISTRY OF DEFENCE, GOVT. OF INDIA

RUN FOR REPUBLIC - MINI MARATHON

छावनी परिषद, इलाहाबाद में दिनांक 24-01-2016 को उत्साह के साथ सफलतापूर्वक मिनी मैराथन का आयोजन सम्पन्न कराया गया। मैराथन का शुभारंभ माननीय श्री श्यामचरण गुप्ता एवं श्री केशव प्रसाद मौर्या द्वारा तिरंगे में रंगे हुए गुब्बारों को हवा में स्वछंद करते हुए किया। माननीय सांसदों ने अपने भाषण द्वारा धावकों एवं उपस्थित जनता का उत्साहवर्धन किया। और उनके प्रति देश प्रेम की भावना की प्रशंसा की।

देश भक्ति गीतों द्वारा प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें पंक्तिबद्ध करके अलग – अलग समूहों की दौड़ प्रारम्भ की गयी। मैराथन के विभिन्न ग्रुपों को माननीय सांसद श्री श्यामचरण गुप्ता एवं श्री केशव प्रसाद मौर्या ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मैराथन के सम्पूर्ण मार्ग के विभिन्न स्थलों पर छावनी परिषद द्वारा संचालित विधालय के नन्हें - मुन्हे बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्र्म प्रस्तुत किए गए एवं तिरंगे रंग में रंगे गुबारों एवं गीतों द्वारा धावकों का मनोबल बढ़ाया गया।

पुरस्कार वितरण समारोह कैंटोनमेंट फूटबोल ग्राउंड में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मेजर जनरल प्रेम सागर थे। उन्होने विभिन्न वर्गों में विजेताओं को पुरस्कार, मेडल और नगद धनराशि देकर पुरस्कृत किया। प्रत्येक वर्ग में प्रथम पाँच विजेताओ को पुरस्कार प्रदान किए गए । विजेताओ के उत्साहवर्धन हेतु विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमो का भी आयोजन किया गया था। विभिन्न ग्रुप के विजेता इस प्रकार है:-

सामान्य ग्रुप (पुरुष)
क्रम सं0 नाम स्थान
1 अनिल कुमार सिंह प्रथम
2 अनिल यादव द्वितीय
3 शेषधर तृतीय
सामान्य ग्रुप (महिला)
क्रम सं0 नाम स्थान
1 कविता पटेल प्रथम
2 नीतू सिंह द्वितीय
3 कंचन सिंह तृतीय
बालक ग्रुप (14 से 18 वर्ष )
क्रम सं0 नाम स्थान
1 श्याम प्रथम
2 कुलदीप द्वितीय
3 धीरज तृतीय
बालिका ग्रुप (14 से 18 वर्ष )
क्रम सं0 नाम स्थान
1 अनीता भार्द्वाज प्रथम
2 आरती सिंह द्वितीय
3 शिवानी चौरसिया तृतीय
वरिष्ठ ग्रुप (पुरुष 50 वर्ष से ऊपर)
क्रम सं0 नाम स्थान
1 नवल किशोर यादव प्रथम
2 सभाजीत यादव द्वितीय
3 सिपोई आलम तृतीय
वरिष्ठ ग्रुप (महिला 50 वर्ष से ऊपर)
क्रम सं0 नाम स्थान
1 राधा सिंह प्रथम
2 अलियम्मा थंकाचन द्वितीय
दिवयांग ग्रुप
क्रम सं0 नाम स्थान
1 महेश कुमार गौतम प्रथम
2 अमृत यादव द्वितीय
3 जय सिंह तृतीय
दिवयांग ग्रुप (व्हील चेयर)
क्रम सं0 नाम स्थान
1 प्रताप सिंह आर्य प्रथम
2 श्याम शंकर द्वितीय
3 प्रवेश कुमार द्वितीय

मिनी मैराथन रन फॉर रिपब्लिक में माहिलाओ ने भी बढ़ – चढ़ कर हिस्सा लिया। सीनियर सिटिज़न ग्रुप में भी काफी बड़ी संख्या में प्रतिभागियों ने भाग लिया । दिव्यांग ग्रुप ( नि:शक्त ग्रुप ) ने भी देशप्रेम के लिए दौड़ने में पीछे नहीं हटे और बड़ी संख्या में रन फार रिपब्लिक मिनी मैराथन मे दौड़े।

विभिन्न वरिस्ठ अधिकारी भी रन फार रिपब्लिक में पूरे जोश के साथ आम जनता के साथ मैराथन में दौड़ते रहे। इनमें एयर कोमोडोर संजय अनेजा, स्टेशन कमांडर, एयरफोर्स मनौरी ने वेटरेन ग्रुप में जीत हासिल कर लोगों को चौका दिया। प्रिन्सिपल कंट्रोलर ऑफ डिफेंस अकाउंट (पेंशन) ने भी वेटरेन ग्रुप में मैराथन पूरी की। ब्रिगेडियर कृष्ण कपूर (एम एच कमांडेंट) भी अपने पूरे जोश के साथ दौड़ते हुये दिखाई दिये। इसके अलावा सेना के विभिन्न वारिस्ठ अधिकारियों ने भी दौड़ में प्रतिभागिता की और दौड़ को पूरा किया।

रन फॉर रिपब्लिक के लिए लोगों का उत्साह देखने लायक था। करीब 3000 प्रतिभागियों ने 08 विभिन्न वर्गों में दौड़ में हिस्सा लिया। इसके अलावा दर्शकों की भरी भीड़ फूटबाल ग्राउंड में उमड़ पड़ी थी। पूरे मैराथन मे रूट पर भारी संख्या में लोग प्रतिभागियों के उत्साहवर्धन के लिए खड़े रहे थे।

रन फॉर रिपब्लिक एक सही मायने में गणतन्त्र दिवस के उत्सव के रूप में मनाया गया। ये देशभक्ति और खेल का अनोखा संगम छावनी में नजर आया। कैंटॉन्मेंट खेल ग्राउंड को मैराथन के सम्पूर्ण रास्तों को तिरंगे के रंग में झंडों व गुब्बारों से सजाया गया था। मिनी मैराथन का उद्देश्य लोंगों में देशभक्ति की भावना का संचार करना था व देश के विभिन्न सामाजिक उद्देश्यों जैसे स्वच्छ भारत, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, आतंकवाद का विरोध जैसे मुद्दों पर जन-जागरूकता पैदा करना था। लोगों के उत्साह व प्रतिभागिता को देखते हुये यह कहा जा सकता है कि मिनी मैराथन अपने उद्देश्य में सफल रहा और पूरे शहर में देशभक्ति और देश के प्रति कर्तव्य का संदेश दिया हे।

छावनी परिषद की सी0ई0ओ0 शलिनी पांडे ने अतिथियों, प्रतिभागियों व सहयोगियों का धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का समापन रास्ट्रगान व भारतमाता के जयकार के उद्घोशों के साथ किया गया।